आधार कार्ड भारत के लोगों के लिए पहचान पत्र के तौर पर काम करता है। भारत के लगभग हर एक नागरिक के पास आज आधार कार्ड है, जिसका इस्तेमाल वो कई सारी जगहों पर आवश्यकता अनुसार करता है। आधार कार्ड 12 अंकों का एक बायोमिट्रिक डॉक्यूमेंट है, जो किसी व्यक्ति के व्यक्तिगत जानकारी को एक सरकारी डेटाबेस में स्टोर करता है। आधार नंबर एक विशेष पहचान नंबर है जो देश के हर कोने में, हर व्यक्ति के लिए माना जाने वाला एक पहचान प्रमाण है।

अगर आपके मन में भी ये सवाल आता है की आखिर आधार कार्ड के क्या फायदे हैं? (Aadhar Card Benefits in Hindi) तो हम आपको बता दें की आधार कार्ड के कई फायदे हैं जिनका लाभ भारत में रहने वाले लोग ले सकते हैं।

Aadhar Card Ke Fayde

आधार कार्ड का इस्तेमाल बैंक खाते से लेकर कई सारी सरकारी योजनाओं के लाभ लेने के लिए किया जाता है। बिना आधार कार्ड के आप न तो बैंक में खाता खोल सकते हैं और न ही आप सरकार द्वारा चलाई जा रही कई सारी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। ऐसे में आपके पास आधार कार्ड होना बहुत जरुरी है, ताकि आपको सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ मिलता रहे। इसलिए आधार कार्ड के फायदों की पूरी लिस्ट के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरुरी है। जिससे की आपको पता चल सके की आधार कार्ड के क्या फायदे हैं?

आधार कार्ड आइडेंटिटी कार्ड/पहचान पत्र, बैंक खाता, पैन कार्ड, निवास का प्रमाण, गैस कनेक्शन, सरकारी सब्सिडी, इनकम टैक्स भरने जैसी सभी सरकारी कामों के लिए जरुरी है। आइए, हम आपको इस पोस्ट में बताते हैं आधार से होने वाले फायदों के बारें में जिससे कि आप आधार कार्ड का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आधार कार्ड के फायदों के बारे में...

आधार कार्ड के क्या फायदे हैं (Aadhar Card Benefits in Hindi)

भारत सरकार की संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने साल 2010 की शुरुआत में देश के सभी नागरिकों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया था। आधार कार्ड 12 अंकों का एक बायोमिट्रिक डॉक्यूमेंट है जो किसी नागरिक की व्यक्तिगत जानकारी को सरकारी डेटाबेस में स्टोर करता है। इन सबके बीच अक्सर हमारे दिमाग में बार-बार यह सवाल आता है कि इस कार्ड का इस्तेमाल क्या है और क्या यह सच में इतना जरूरी है? तो आइए, हम आपको आधार कार्ड से जुड़े सारे सवालों का जवाब देते हैं और आधार कार्ड के फायदे बताते हैं।

आधार कार्ड एक ऐसा कार्ड है, जिसका वास्तव में एक उद्देश्य नहीं है। वोटर आईडी वोटर को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के उद्देश्य से बनाया गया है, लेकिन आधार कार्ड किसी विशेष उपयोग को ध्यान में रखकर नहीं बनाया गया था। इसके बजाय, इन सर्विस में से प्रत्येक के लिए अलग कार्ड के लिए रजिस्टर या आवेदन करने की जरूरत के बिना इसे कई उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है, जिससे यह एक पूरी तरह से सरकार द्वारा जारी कार्ड बन जाता है। उदाहरण के लिए किसी भी सरकारी सर्विस के लिए आवेदन करते समय आधार कार्ड का उपयोग पहचान के प्रमाण, पते के प्रमाण के साथ-साथ उम्र के प्रमाण के रूप में किया जा सकता है।

इस पोस्ट में -

(Aadhar Card Benefits, Aadhar Card Benefits in Hindi, Aadhar Card Benefits in India, Aadhar Card Advantages, Aadhar Card Ke Fayde, Aadhar Card Ke Labh, Aadhar Card Se Labh, Aadhar Card Ka Labh, Aadhar Card Ka Upyog, Aadhar Card Ke Fayde Bataye, Aadhar Card Ke Fayde In Hindi, Aadhar Card Ke Kya Fayde Hain, आधार कार्ड के फायदे, आधार कार्ड के लाभ, आधार कार्ड के क्या फायदे हैं?, आधार कार्ड के फायदे इन हिंदी)

आइडेंटिटी कार्ड/पहचान पत्र के लिए -

आधार सबसे भरोसेमंद और विश्वसनीय पहचान पत्रों में से एक बन गया है। इसमें सिर्फ कार्ड होल्डर की फोटो ही नहीं बल्कि बायोमेट्रिक जानकारी जैसे की फिंगरप्रिंट्स, आईरिस इमेज (उंगलियों के निशान और आंखों की पुतलियों की पहचान) भी होती हैं। आधार कार्ड में QR कोड भी होता है जिसे स्कैन करके हम कार्ड में मौजूद जानकारी सही है या नहीं ये देख सकते हैं। यह आधार को और भी ज़्यादा ज़रूरी पहचान प्रमाण बना देता है।

आसानी से उपलब्ध -

आधार कार्ड सरकार द्वारा जारी एकमात्र दस्तावेज है, जो कहीं भी और हर जगह उपलब्ध है। आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है और ई-आधार के रूप में भी मौजूद है। ई-आधार साधारण आधार कार्ड का ही ई-वर्जन है, जिसे डाउनलोड करके कभी भी एक्सेस कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से आधार कार्ड जैसे सरकारी डॉक्यूमेंट को कहीं भी बिना भूले ले जाने की सुविधा मिल जाती है। यह ओरिजिनल डॉक्यूमेंट के चोरी/खोने के जोखिम को भी कम करता है, क्योंकि आधार को किसी भी डिवाइस पर डाउनलोड किया जा सकता है और जरूरत पड़ने पर आप किसी को दिखा भी सकते हैं।

Aadhar Card Benefits in Bank

बैंक खाते के लिए -

बैंक अकाउंट खोलते समय आधार कार्ड काम आ सकता है। डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल केवाईसी, आइडेंटिफिकेशन और वेरिफिकेशन के लिए किया जा सकता है। इन दिनों बैंक में अकॉउंट खोलने के लिए आधार पहली ज़रूरत बन गया है। ज़्यादातर बैंकों में आवेदक का बैंक अकॉउंट खोलने के लिए केवल आधार कार्ड और पैन कार्ड की ज़रूरत होती है। जन धन खातों में भी आवेदक के आधार की ही ज़रूरत होती है। आप अपने आधार का उपयोग करके बहुत सी बैंकों में ऑनलाइन ही सेविंग्स अकॉउंट के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। बैंक आधार कार्ड को एक वैध एड्रेस और फोटो आईडी प्रूफ मानते हैं।

Pan Card Link Aadhar Card Benefits

पैन कार्ड के लिए -

अगर आप अपना पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो ऐसे में आधार कार्ड की जरूरत होती है। साथ ही पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बहुत जरुरी होता है, नहीं तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा।

वोटर आईडी कार्ड के लिए -

अगर अभी तक आपका वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है तो आधार कार्ड की मदद से बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन ही वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आपका आधार मोबाइल नंबर से लिंक होना अनिवार्य है। और अगर आप अपना आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड से लिंक करवाएंगे तो सरकार को फर्जी वोटर्स की पहचान करने में आसानी होगी।

निवास का प्रमाण के लिए -

आधार कार्ड में कार्ड धारक का आवासीय पता होता है। इस प्रकार लगभग सभी सरकारी और गैर-सरकारी वेरिफिकेशन प्रक्रियाओं में पता प्रमाण के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आपकी वित्तीय/फाइनेंशियल ज़रूरतों को पूरा करने के लिए होम लोन, पर्सनल लोन इत्यादि के लिए आवेदन करते समय आधार को पते का पुख़्ता प्रमाण भी माना जाता है।

ई-श्रम कार्ड के लिए -

देश में असंगठित क्षेत्र से कई श्रमिक मजदूर जुड़े हैं, जिन्हें बेरोजगारी और गरीबी का संघर्ष करना पड़ता है. उनके संघर्ष और रोज की परेशानियों को काम करने के लिए सरकार की ओर से ई-श्रम कार्ड मुहैया करवाया जा रहा है। इस ई-श्रम कार्ड के जरिये असंगठित क्षेत्र के श्रमिक को सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मिल जाता है।

कामगार श्रमिक/मजदूर को ई-श्रम कार्ड हेतु रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक होना चाहिए यदि किसी कामगार के पास लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी पर जाकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से पंजीकरण कर सकता है. इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए कोई शुल्क देना नहीं होता है। आपको बता दें ये सुविधा निशुल्क है।

डिजिलॉकर (DigiLocker) के लिए -

DigiLocker भारत सरकार की Digital India की ही एक पहल है। DigiLocker वह सुविधा है, जिसके तहत हम अपने सारे डॉक्यूमेंटस की सॉफ्ट कॉपी को हम ऑनलाइन एक वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन पर save कर सकते है. अब से भारत सरकार ने सॉफ्ट कॉपी को भी उतनी मान्यता दे ही है जितनी एक हार्ड कॉपी को मिलती है। अब आपका पहचान पत्र आपके फ़ोन में सेव हो या आपके पर्स में पड़ा हो दोनों बराबर बात है। यानि हम यह कहे की भविष्य में आप अपने फ़ोन में अपना वोटर आई कार्ड दिखा कर वोट दे सकते है तो गलत नही होगा। सबसे पहले आपको अपने आधार कार्ड नंबर या फिर अपने मोबाइल नंबर से डिजिलॉकर पर अपना अकाउंट बनाना होगा। आप इनमें से किसी का भी उपयोग करके रजिस्टर कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आपका मोबाइल नंबर आप के आधार कार्ड से लिंक होना चाहिये।

पासपोर्ट के लिए -

पहले पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के बारे में सोचकर ही लोगों को सिरदर्द शुरू हो जाता था। वैसे अब भी कई लोग छोटी-छोटी बातों को लेकर परेशान हो जाते हैं, जैसे कि फॉर्म कैसे भरा जाए और किन-किन कागजातों की जरूरत पड़ेगी। ऐेसे लोगों का मानना है कि सरकारी दफ्तरों में काम पूरा करने में कई घंटे बर्बाद होंगे। हो सकता है कि इस काम के लिए एक से दूसरे दफ्तर का चक्कर ना काटना पड़ जाए। आधार कार्ड की मदद से पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना अब बेहद ही आसान है। वैसे पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया अभी भी लंबी है और ऑनलाइन अप्लाई करने के बावजूद आपको पासपोर्ट ऑफिस जाना होगा। आधार कार्ड के जरिए आप सिर्फ 10 दिनों में पासपोर्ट ले सकते हैं। इस प्रॉसेस में पुलिस वेरिफिकेशन बाद में होता है।

सरकारी सब्सिडी के लिए -

सरकार ने अलग-अलग योजनाओं के तहत सब्सिडी का फ़ायदा लेने के लिए आधार के साथ अपने बैंक खातों को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। अटल पेंशन योजना, केरोसिन सब्सिडी, स्कूल सब्सिडी, फ़ूड सब्सिडी जैसी और योजनाओं के तहत सीधे बैंक खाते में सब्सिडी प्राप्त करने के लिए, लोगों को आधार के बारे में बताना अनिवार्य है।

गैस कनेक्शन के लिए -

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों को मुफ्त में गैस सिलेंडर दिया गया, लेकिन इसके लिए आधार कार्ड की बहुत बड़ी भूमिका थी। इस योजना के लिए आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है। साथ ही अगर आप खुद नया गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं, तो आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।

उच्च शिक्षा और यात्रा के लिए -

इसके अलावा अगर आप उच्च शिक्षा के लिए स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं, तो वहां पर फॉर्म भरते समय आधार कार्ड की जरूरत होती है। इसके अलावा रेल यात्रा के दौरान भी टिकट बुकिंग में इसका इस्तेमाल होता है। अगर आप विदेश यात्रा करना चाहते हैं, तो वहां पर भी आपका आधार कार्ड जरूरी होता है।

इनकम टैक्स (आयकर) के लिए -

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्स देने वालों के लिए आधार को पैन से जोड़ना ज़रूरी कर दिया है। इनकम टैक्स भरने और रिटर्न फाइल करने के दौरान अब आधार पूरी तरह से ज़रूरी होगा नहीं तो टैक्स देने वालों के ITR आवेदन पर कार्यवाही शुरू नहीं होगी।

म्यूचुअल फंड के लिए -

आधार कार्ड का इस्तेमाल करके, आप सेबी (SEBI) द्वारा ज़रूरी म्यूचुअल फंड निवेश के लिए ई-केवाईसी(e-KYC) भी पूरा कर सकते हैं । पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जा सकती है और अगर आपके पास आधार कार्ड है तो ज़रूरी कागज़ आपको खुद जमा कराने होंगे।

(नोट : म्यूचुअल फंड अकॉउंट के लिए कुल ई-केवाईसी(e-KYC) की मौजूदा सीमा 50,000 रुपये प्रति फंड प्रति वर्ष है। इस सीमा से ज्यादा करने के लिए, व्यक्तिगत तौर पर निवेशक को बॉयोमेट्रिक वेरिफिकेशन को पूरा करने की ज़रूरत है।)

सरकारी वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए -

जब KYC या वेरिफिकेशन की बात आती है तो आधार कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है। आधार कार्ड के निम्नलिखित लाभ हैं, जिनका उपयोग सरकारी प्रक्रियाओं के लिए किया जा सकता है।

जन धन योजना के लिए -

जन धन योजना आपके आधार कार्ड नंबर को बैंक अकाउंट खोलने के लिए एकमात्र दस्तावेज के रूप में स्वीकार करती है। कहा जाता है कि इस योजना से दूर-दराज और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को बैंकों द्वारा दी जाने वाली सर्विस का लाभ उठाने में काफी मदद मिलती है।

Aadhar Card Benefits for Senior Citizens

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए -

पेंशन भोगियों के लिए ‘जीवन प्रमाण या डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र’ भी कहा जाता है, जिसे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था। पेंशनभोगी अब अपने घर से बाहर निकले बिना अपनी पेंशन का लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि उनकी डीटेल्स को एजेंसी द्वारा उनके आधार कार्ड नंबर्स के जरिये डिजिटली ऐक्सेस किया जा सकता है।

प्रोविडेंट फंड के लिए -

जो व्यक्ति अपने आधार कार्ड को अपने पेंशन अकाउंट से लिंक करते हैं, वे अपने पीएफ संगठन के जरिये अपने प्रोविडेंट फंड को सीधे उनके अकाउंट में वितरित कर सकते हैं।

(नोट- यहां हमने आपको इस लेख के जरिये आधार कार्ड के कुछ जरूरी फायदों के बारे में जानकारी दी है। वैसे तो आधार के कई अन्य फायदे भी हैं, जिनके बारे में आपको समय आने पर पता चलता रहेगा।)

आधार कार्ड से जुड़े ये फायदे जान गए तो आधार को तुरंत करवाएंगे मोबाइल नंबर से लिंक करें, मिनटों में होंगे बहुत सारे महत्वपूर्ण काम..

आधार कार्ड आपकी पहचान का सबसे बड़ा डॉक्युमेंट बन चुका है। गवर्नमेंट की हर स्कीम आधार से जोड़ी जा रही है। आधार को लिंक करवाने के बाद आपके घंटों के काम मिनटों में होंगे।

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा लिखे गए पोस्ट Aadhar Card के क्या फायदे हैं Aadhar Card Benefits in Hindi से कुछ फायदा हुआ होगा।

अगर आप हमारे द्वारा लिखे गए इस पोस्ट आधार कार्ड के लाभ से कुछ पूछना चाहते हैंआप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा।

अगर आपको हमारे द्वारा लिखे गए इस पोस्ट आधार कार्ड के फायदे से कुछ मदद मिली हो तो इन्हे आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जैसे- वॉट्सएप, फेसबुक, ट्विटर एवं इंस्टाग्राम पर जरूर शेयर करें। जिससे की और भी लोगों तक ये जानकारी पहुंचे और उन्हें कुछ मदद मिल सके।

ऐसे ही महत्वपूर्ण एवं जानकारी से भरे हुए पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Sikhte Jaiye को याद रखिए तथा आप इसे अपने फोन में बुकमार्क करें और कंप्यूटर में Ctrl+D दबाकर भी बुकमार्क कर सकते हैं।

धन्यवाद !!

Post a Comment

Previous Post Next Post